eKalpana Kitab is an independent publishing house. We will publish selected story collections and novels  in Hindi and English.

Contact for queries -

ekalpanakitab@gmail.com

Our Books

the "woman series"

"Woman's virtue is Man's greatest invention ..."

चार प्रबल लेखिकाओं के चार कहानी संकलन

जया जादवानी हिंदी की चर्चित और प्रतिभाशाली कथाकार हैं. लगभग तीन दशकों से कथा लेखन में लगातार सक्रिय जया जादवानी ने बिना किसी शोर के स्त्री विमर्श के अत्यंत महत्वपूर्ण पक्षों और प्रायः विस्मृत अथवा तिरस्कृत आयामों को बड़ी शिद्दत से अपनी कहानियों में रेखांकित किया है. रोज़मर्रा के स्त्री जीवन की विडम्बनाओं और विषमताओं को बेहद प्रभावी ढंग से अपनी रचनाओं के माध्यम से प्रस्तुत किया है. संगीत के स्वरों और रागों के मानिंद उनकी भाषा कहानियों को रसमय बनाती है.

वहाँ मैं हूँ - कहानी संकलन - जया जादवानी

सरला जी को कभी नहीं लगा कि वो एक लेखिका हैं. फिर भी जो इनकी कहानियाँ पढ़ता है, गुम हो जाता है, रम जाता है इनकी सपनों की दुनिया में. आप भी हो जाएँगे.

ऐसा नहीं है कि इनकी कहानियों में वे सब द्वंद्व नहीं जो मानव जीवन के अपृथक अंग बन कर कहीं से भी, कभी भी पनप उठते हैं ... नहीं, वो सब विलक्षण इनकी कहानियों में मौजूद हैं, पर सरला जी तो किसी अद्भुत जगह, अपने किसी सुगम उपवन में भटक कर अपने सब गीत रचती हैं, वही गीत जब तक हमारे सामने आते हैं, कहानियों का रूप धारण कर आते हैं. ऐसी कहानियों का संकलन है “दिवास्वप्न.”

दिवास्वप्न - कहानी संकलन - सरला रवीन्द्र

जुर्म - कहानी संकलन - तबस्सुम फ़ातिमा

“मेरे यहां स्त्री पर हावी पुरुष मानसिकता को ले कर एक आक्रोश है. यह आक्रोश विश्व-पटल पर फैलती स्त्री चेतना और मज़बूती का प्रतीक है.” तबस्सुम फ़ातिमा कहती हैं. “हम उसे हर बार सपने देखने से पहले ही मार देते हैं ...”

लेकिन शायद गुस्से से भी ज़्यादा तबस्सुम फातिमा में संवेदना है, तभी उनकी एक-एक कहानी दमदार होती है.

जंग जारी है - कहानी संकलन - देवी नागरानी

देवी नागरानी की हर कथा अपने पात्रों और प्रसंग के सहारे आपको संवेदित करती है। ये कहानियाँ पढ़कर भूल जाने वाले कहानियाँ नहीं हैं। इन कथाओं में उतना ही कहा गया है जितना अनिवार्य है। इन्हें पढ़ने के बाद इनके पात्र, घटनायें, संवाद, और विचार पाठक के साथ उठते-बैठते हैं। अपनी बात के मर्म को स्पष्टता के साथ पाठक के मर्म तक पहुँचाने की कला में लेखिका सिद्धहस्त हैं। 

Our Books

the "Thugs Series"

"It is the gur that changes our nature ..."

TRAILER OF

"THE THUGS AND A COURTESAN"

NOVEL BY MUKTA SINGH-ZOCCHI